Thursday, September 13, 2018

गणित ओलिंपियाड की जानकारी


गणित ओलिंपियाड की दुनिया
गणित हमेशा से ही कौतुहल का विषय रहा है किसी की नजर में यह एक कठिनतम विषयों में से एक है तो कोई इसकी सुन्दरता का दीवाना. गणित में दिलचस्पी रखने वाले प्रत्येक छात्र इस क्षेत्र में कुछ न कुछ करना चाहते है और ओलिंपियाड इसी श्रेणी में एक ऐसा मार्ग है जिसमे कठिन डगर पर चल छात्र अपनी गणितीय योग्यता का परिचय समाज और देश को देता है.वर्तमान  समय मे छात्रों और अभिभावकों के बीच ओलिंपियाड परीक्षा की होड़ मची है और शायद इसी जरूरत को पूरा करने के लिए सरकारी एजेंसी ही नही अपितु देश के कई पुस्तक प्रकाशन कम्पनियों ने भी इस क्षेत्र में आज अपना सिक्का जमा लिया है. इनमे से कुछ परीक्षा का स्तर तो काफी अच्छा रहता है और कुछेक कंपनिया सिर्फ खोखले बादे कर और कुछ इनाम का लालच दे अभिभावकों से पैसे ऐठ लेतें है. मकसद जो भी हो ऐसी परीक्षा में बैठने वाले प्रत्येक छात्र गणित के प्रति बेहद संवेदनशील, काफी मेहनती और गणितीय प्रतिभा का धनी होता है.
सरकारी स्तर पर आयोजित ओलिंपियाड
अ) PRMO/RMO/INMO/IMO:- भारत में यूँ तो वर्ष 1989 से प्रत्येक वर्ष होमी भाभा सेंटर फॉर साइंस एजुकेशन के तरफ से गणित ओलिंपियाड जिसे इनमो (INMO) के नाम से जाना जाता है , का आयोजन होता है परन्तु इनमो के ओलिंपियाड में भाग लेने के पहले प्रतियोगियों को दो चरणों से गुजरना पड़ता है. जिनमे प्री-रीजनल (PRMO) – (जहाँ 2 घंटा 30 मिनट में तकरीबन 30 प्रश्नों को ओएमआर सीट पर करना होता है)  और रीजनल लेवल (इसमें 3 घंटे में 6 प्रश्न हल करने होते है) के दो परीक्षा प्रमुख है. इन दोनों लेवल को पास करने के पश्चात् छात्रों को तीसरे स्तर की परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलता है. यह परीक्षा जनवरी माह के तीसरे रविवार को देश के 30 केन्द्रों पर आयोजित की जाती है जहाँ रीजनल लेवल पास कर के आये तकरीबन 900 छात्र अपने भाग्य को आजमाते है और तकरीबन 35 छात्रों का अंतिम रूप से चयन किया जाता है जिन्हें होमी भाभा केंद्र मुंबई में 1 माह तक अंतर्राष्ट्रीय गणित ओलिंपियाड (IMO) के लिए तैयार किया जाता है जिनमे से मात्र छह छात्रो को अंतिम रूप से चयन किया जाता है जो IMO में भाग लेने के पहले एक बार दुबारा 10 दिनों की कठिन प्रतियोगी वातावरण में तैयारी को अंतिम रूप देते है और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व करते हैं.
सिलेबस :- परीक्षा में पूर्णांक , ज्यामिति, द्विघात समीकरण, त्रिकोंमिति , निर्देशांक ज्यामिति, क्रमचय और संचय, असमीकरण, प्रायिकता, सरल रेखा का समीकरण, बहुपद का गुणनखंड और साहचार्य (combinatorics) प्रमुख हैं.
परीक्षा में 6 प्रश्न पूछे जाते है. यूँ तो कैलकुलस के प्रश्न नहीं पूछे जाते परन्तु पूछे गये प्रश्नों में कैलकुलस का प्रयोग अवश्य होता है.
ब) ग्रुप मैथमेटिक्स ओलिंपियाड:- वर्ष 1997 से सीबीएसई प्रत्येक वर्ष कक्षा 9 से 11 में पढने वाले छात्रों के लिए अक्टूबर से दिसम्बर के बीच ग्रुप मैथमेटिक्स ओलिंपियाड का आयौजन करती है. इनमे 3 घंटे में 6 प्रश्न पूछे जाते है जिनका स्तर स्नातक प्रथम वर्ष तक का होता है और प्रत्येक कक्षा (9-11) के लिए एक ही प्रश्न पत्र होते हैं.
प्राइवेट संस्थान द्वारा आयोजित ओलिंपियाड
प्राइवेट संस्थानों द्वारा आयोजित गणित ओलिंपियाड यूँ तो प्राथमिक कक्षा से शुरू हो जाते है और इनकी गुणवत्ता भी ठीक सी रहती है पर ऐसी परीक्षाओं से मूलतः आप अपनी गणितीय योग्यता में बढ़ोतरी कर सकते है परन्तु इनमे जीते हुए स्वर्ण, रजत या ताम्र पदक का राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कोई महत्व नही होता है. पर इसका मतलब ये कतई नहीं की इन परीक्षाओं में पूछे गए प्रश्नों का कोई मानदंड नही है. आपकी योग्यता में ऐसे परीक्षा काफी मदद करते है और निसंदेह ऐसी परीक्षाओं से आपकी गणितीय प्रतिभा भी निखरती है.
अ) एसेट(ASSET):- यह आपकी गणितीय परख को जांचने के लिए आयौजित की जाती है और इसका मुख्य उद्देश्य विषय पर आपकी पकड़ को देखना है. ASSET का अर्थ है Assessment of Scholastic Skills through Educational Testing. इसमें वस्तुनिष्ठ तरीके के प्रश्न पूछे जाते हैं. यह परीक्षा कक्षा 3 से 10 तक के छात्रों के लिए आयोजित की जाती है.
स) इंटरनेशनल ओलिंपियाड ऑफ़ मैथमेटिक्स:- यह परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती है. प्रथम चरण में कक्षा 1 से 12 तक के कोई भी छात्र भाग ले सकते है. दुसरे चरण में वही छात्र हिस्सा ले सकते है जिन्होंने प्रथम चरण में टॉप 1000 रैंक हासिल किया हो. कक्षा 6 से 12 तक के ऐसे छात्र जिन्होंने द्वितीय चरण में प्रथम रैंक
हासिल किया हो तीसरे चरण में परीक्षा में भाग ले सकते हैं. SOF द्वारा आयोजित इस परीक्षा में विभिन्न स्तरों पर पुरस्कार में सर्टिफिकेट के अलावा कुछ पैसे भी दिए जाते हैं. परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों का स्तर कक्षा के स्तर से 1 या 2 कक्षा उपर के होते हैं.
द) NIMO:- नेशनल इंटरैक्टिव मैथमेटिक्स ओलिंपियाड , Eduheal फाउंडेशन द्वारा आयौजित की जाती है जिसमे गणित , विज्ञानं और मानसिक योग्यता सम्बन्धी प्रश्न पूछे जाते हैं जिसे कक्षा 5 से 12 तक के छात्र दे सकते है
र) iOM :- सिल्वर जॉन कंपनी द्वारा आयोजित इंटरनेशनल मैथमेटिक्स ओलिंपियाड कक्षा 1 से 12 तक के बच्चों के लिए एक ज्ञान परख परीक्षा है जिसमे तीन चरणों में परीक्षा आयोजित की जाती है जो क्षेत्रीय से अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक के होते हैं.
ख) NMTC:- चिन्नई स्थित एसोसिएशन ऑफ़ मैथमेटिक्स टीचर्स ऑफ़ इंडिया द्वारा कक्षा 5 से स्नातक स्तर पर बड़े ही सस्ते कीमत पर आयोजित होने वाली एक परीक्षा है जिसमे छात्रों को गणित की अच्छी जानकारी होनी आवश्यक है. इस परीक्षा का स्तर भी काफी अच्छा होता है.

(अगले अंक में )

डॉ राजेश कुमार ठाकुर
सेक्रेटरी , आल इंडिया रामानुजन क्लब


56 पुस्तक, 500 लेख, 300 ब्लॉग, 10 रिसर्च पेपर, दर्जनों कविता प्रकाशित

No comments:

Post a Comment

गणित और रामायण

पढ़कर आप अपनी प्रतिक्रिया नीचे दिए कमेंट में जरुर दें . अपना नाम लिखना ना भूले