Thursday, September 13, 2018

गणित ओलिंपियाड परीक्षा की तैयारी कैसे करें


परीक्षा की तैयारी कैसे करें ?
गणित के क्षेत्र में विविधता और विशालता का अनुभव करना हो तो आपको एक बार ओलिंपियाड की परीक्षा देनी चाहिए या इसमें पूछे जाने वाले प्रश्नों को एक झलक देखना चाहिए. परीक्षा की तैयारी की योजना प्रत्येक छात्र के ज्ञान और उसके द्वारा पढ़े जाने वाले पुस्तक पर निर्भर करता है. यदि आप ओलिंपियाड की तैयारी करना चाहते है तो इसका साफ अर्थ यही है की आप इस क्षेत्र में अपना एक मक़ाम हासिल करने के इच्हुक हैं.
विद्यालयी स्तर पर SOF , सिल्वर ज़ोन, इत्यादि संस्थाओं द्वारा ली जाने वाली परीक्षा सीबीएसई, ICSE, राज्य स्तरीय बोर्ड के सिलेबस पर आधारित होते हैं. इसके लिए आप NCERT की पुस्तक या कुछ सहायक पुस्तक जिनमे विस्तार से ऐसे प्रश्न जो परीक्षा में पूछे जाते हैं का समावेश हो बेहद जरुरी है. यही नहीं MTG, DISHA जैसी कई प्रकाशन संस्थाए भी इस तरह की पुस्तक निर्माण करती है जो आपको करना चाहिए. इसके अलावा आप विगत वर्षो में परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों को देखें और उन्हें हल करने का प्रयास करें. इन्टरनेट पर कई वेबसाइट आपको ऑनलाइन एग्जाम या मोक टेस्ट की सुविधा निशुल्क या बेहद कम खर्चे में उपलब्ध कराती है आप इसका इस्तेमाल भी कर सकते है.
PRMO/RMO/INMO/IMO जैसी परीक्षा के लिए आपकी तैयारी का स्तर काफी अच्छा होना चाहिए. PRMO की परीक्षा का स्तर थोडा ठीक रहता है और यह एक बहुविकल्पीय परीक्षा है जहाँ आपकी गणित की आधारभूत समझ, तार्किक योग्यता, पूछे जाने वाले विषयों पर ठोस जानकारी आपको अगले स्तर यानि RMO लेवल तक ला सकती है और यहाँ से शुरू होती है असली लड़ाई जिसमे प्रत्येक कदम बढ़ाने के लिए आपको अपनी सबल पक्ष पर नियंत्रण आवश्यक है.
RMO की परीक्षा में आपका प्रश्न सीधे सीधे आपकी पुस्तक की प्रश्नावली से नहीं आता है बल्कि इसमें पूछे जाने वाले प्रश्न एक या एक से अधिक अध्यायों के संकल्पनाओं (कांसेप्ट) पर आधारित होते हैं. यहाँ तक की आपको बीजगणित के प्रश्नों को हल करने में ज्यामिति , ज्यामिति के प्रश्नों के लिए त्रिकोणमिति , इत्यादि के सिद्धांतो की जरूरत पड़ सकती है. अतः सबसे पहली सलाह – कक्षा 8 से 10 तक के सभी तथ्य , सूत्र, ज्यामिति प्रमेय आपको कंठस्थ होने जरुरी है और यही आपकी सबसे बड़ी पूंजी साबित होगी. परीक्षा का स्तर हर चरण में कठिन होना शुरू हो जाता है और यह विल्कुल जरुरी नहीं है की आप 6 प्रश्नों को हल करने में उलझे. यह मान ले की 6 में से 6 प्रश्नों को हल करना एक कठिनतम कार्य है और ऐसा कर पाना बेहद मुश्किल है अतः आप इसके सिलेबस को देखते हुए यह पता लगाने की कोशिश करें की इनमे से कौन सा आपका पसंदीदा क्षेत्र है. कई छात्र ज्यामिति अच्छा कर लेते है पर उन्हें अलजेब्रा में दिक्कत होती है तो कोई नंबर थ्योरी में अच्छी पैठ रखता है. जरूरत है आपको अपनी सबल पक्ष को जानने की. ज्यामिति के प्रश्नों की संख्या ऐसे परीक्षा में सबसे अधिक होती है और 2 प्रश्न ज्यामिति से पूछे जाते रहे है अतः यदि आपने इसकी गहन अध्ययन का मन बना लिया तो आपने आधी जीत हासिल कर ली. combinatorics के प्रश्न तार्किक योग्यता पर आधारित होते है और इनमे आपकी प्रारंभिक ज्ञान का स्तर, विषय पर आपकी पकड़ को देखा जाता है. इस विषय को आप कम मेहनत में अधिक अंक लाने वाले क्षेत्र में शामिल कर सकते है. नंबर थ्योरी के प्रश्न – विभाजन , अनुरूपता इत्यादि पर प्रश्न भी काफी रोचक होते है जिसे आप अपने सबल पक्ष के रूप में ले सकते हैं.
प्रमुख बिंदु:-
1.       सिलेबस के बारे में जानकारी अवश्य रखें और वेबसाइट पर नियमित रूप से इसका पठन- पाठन करें
2.       प्राथमिक स्तर (PRMO/ iOM) पर ऐसे प्रश्न जिसे सीधे आप हल कर सकते हैं में वैदिक गणित के सूत्र आपको वर्ग, वर्गमूल, धन, घनमूल. द्विघात समीकरण इत्यादि निकालने में सहायता कर सकते है. इसके अलावा कुछ शोर्ट ट्रिक भी जानने की आपको आवश्यकता पड़ेगी.
3.       मुख्य परीक्षा के पूर्व आप ऑनलाइन टेस्ट देकर अपनी तैयारी का आकलन कर सकते हैं
क्या पढ़ें :-
बाजार और इन्टरनेट जानकारी से भरी पड़ी है. बाजारों में ओलिंपियाड के नाम पर आपको दुकानों में या ऑनलाइन भी पुस्तकों की विशाल रेंज मिल सकती है जिसका उपयोग आप अपनी सुविधा के हिसाब से कर सकते हैं. इसके अलावा यहाँ दी गयी पुस्तकों को अवश्य पढ़े और अपनी तैयारी में एक नई ताजगी महसूस करें
·         प्रॉब्लम प्राइमर फॉर ओलिंपियाड
·         An Excurssion in Mathematics
·         Plane Geometry/ Trignometry by S L Loney
·         Problem solving Strategy – Arthur Engel
·         A lecture notes on Mathematical olympiad – Xu Jiang
·         Geometry by Halls and Steven
·         Algebra by Hall and Knight
·         Challanges and Thrill in Pre College Maths

तो हो जाइये तैयार गणित के क्षेत्र में उड़ान के लिए. परीक्षा आपकी कमियों को जांचने का एक अनोखा माध्यम है और इसी को पूरा करने के लिए प्राइवेट संस्थाओं द्वारा नित नए परीक्षा के बारे में आप सुनेंगे पर सबका लक्ष्य आपकी गणितीय योग्यता में बढ़ोतरी करना है. इनमे से सभी परीक्षा चाहे वो सरकारी संस्थाओं से आयोजित हो रही हो या प्राइवेट से , परीक्षा में पूछे प्रश्नों का स्तर आपकी कक्षा के सिलेबस से उच्च स्तर का होता है. निरंतर तैयारी ही आपकी सफलता की कुंजी है और एक अवसर है आपको पहचान दिलाने की.
डॉ राजेश कुमार ठाकुर 


No comments:

Post a Comment

गणित और रामायण

पढ़कर आप अपनी प्रतिक्रिया नीचे दिए कमेंट में जरुर दें . अपना नाम लिखना ना भूले