Saturday, March 12, 2016

बोलिंग और बल्लेबाजी में गणित -2

BOWLING ACTION

मान लीजिये की बॉल का भार M और त्रिज्या a है यदि स्लाइडिंग घर्षण μ हो तो बॉल पर लगने वाला घर्षण बल F = μMg होगा और ये घर्षण बॉल पर एक रेखीय गति को कम करेगा तथा बल का संवेग दक्षिणावर्त कोणीय त्वरण पैदा करेगा जो बॉल को घुमने में मदद करेगा.
एक दायें हाथ के ऑफ स्पिन बॉलर की बात करें तो हम पातें है की स्पिन दक्षिणावर्त (CLOCKWISE) है . यदि घूर्णन का अक्ष क्षैतिज और आगे की ओर हो तो बॉल काफी तेजी से घूमते हुए अपनी दिशा बदलेगी वही यदि घूर्णन का अक्ष उर्ध्वाधर हो तो बॉल जमीन पर गिरने के बाद अपनी दिशा नहीं बदलेगी . यदि घूर्णन का अक्ष विकर्ण के अनुदिश बायीं ओर हो तो यह पहले दायीं ओर जाती दिखेगी पर जमीन पर गिरने के बाद यह बायीं ओर मुड़ जाएगी. अतः ऑफ स्पिन बॉलर घूर्णन के अक्ष को बदल बदल कर बॉल को घुमा सकता है और उसी तरह बाएं हाथ के लेग स्पिन बॉलर भी बॉल को अपनी इच्छा से घुमा कर बैट्समैन को चकमा दे सकता है.

बल्लेबाजी का गणित
न्यून कोण त्रिभूज समकोण त्रिभुज

एक बल्लेबाज अपनी खेल में कई तरह की ज्यामिति रचना का प्रयोग करते हुए रन बनाता है. बल्लेबाजी के दौरान वह कई बार समकोण और तो कई बार न्यून कोण बनाते हुए रन बनाता है . साथ ही जब एक बल्लेबाज गेंद पर प्रहार कर उसे बाउंड्री के बाहर छह रन के लिए भेजता है तो गेंद एक परबलय की रचना करती है. जिसका गणितीय समीकरण y^2 = 4ax होता है .

डॉ राजेश कुमार ठाकुर
09868060804

No comments:

Post a Comment

गणित और रामायण

पढ़कर आप अपनी प्रतिक्रिया नीचे दिए कमेंट में जरुर दें . अपना नाम लिखना ना भूले